कहीं आपको भी बार-बार उंगलियां चटकाने की आदत तो नहीं, पड़ सकता है सेहत पर बुरा असर

कहीं आपको भी बार-बार उंगलियां चटकाने की आदत तो नहीं, पड़ सकता है सेहत पर बुरा असर

सेहतराग टीम

कई बार ऐसा देखा होगा कि लोग कभी-कभी फ्री बैठे होते हैं तो उंगलियां चटकाने लगते हैं। देखा जाए यह एक आदत होती है। लेकिन, कई लोगों को उंगलियां चटकाने की बुरी आदत होती है। एक रिसर्च के मुताबिक 98 फीसदी लोगों को जरूर यह आदत होती है। वैसे ऐसा करने से लोगों को आराम जरूर मिलता है लेकिन यह आदत आपकी सेहत के लिए बुरी हो सकती है।

पढ़ें- सर्दी में निकल रही है हाथ और हथेली की स्किन? ये घरेलू उपाय करेंगे ये समस्या दूर

उंगुलियों चटकाने पर क्यों आती है आवाज?

बहुत से लोगों को लगता है कि उंगुलियों को चटकाने वक्त आवाज इसलिए आती है क्योंकि हड्डियां आपस में टकराती हैं लेकिन इसके पीछे की वजह जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे क्योंकि उंगुलियों चटकाने से जब आवाज आती है तो उसका हड्डियों से कोई लेना देना नहीं है। इस पर वैज्ञानिकों की मानें तो उंगलियों के जोड़ के आस-पास एक द्रव या Fluid होता है जिसे साइनोवियल फ्लूड भी कहा जाता है। इस Fluid में Air घुली होती है। अब जब हम उंगलियों को जरूरत से ज्यादा बेंड कर देते हैं या मोड़ देते हैं तो ये हवा बुलबुलों के रूप में उस Fluid से बाहर निकलने लगती है और इन्हीं बुलबुलों के निकलने की वजह से चट-चट की आवाजें होने लगती हैं।

जानिए, बार-बार उंगुलियों को चटकाने के नुकसान:

हड्डियां होती हैं कमजोर

कुछ डॉक्टर्स की मानें तो बार-बार उंगुलियों को चटकाने के कारण हमें बेशक रिलेक्स फील होता है लेकिन इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसका कारण है कि हड्डियां लिगामेंट की मदद से जुड़ी हुई होती हैं और जब हम हड्डियों को स्ट्रेच करते हैं तो यह कमजोर होने लगती है।

खिसक सकते हैं जोड़

हालांकि ऐसे मामले बहुत कम सामने आए हैं लेकिन ऐसा देखा गया है कि अगर आप उंगुलियों को ज्यादा जोर देकर दबाते हैं या चटकाते हैं तो इससे जोड़ भी खिसक सकते हैं जिससे आपकी परेशानी बढ़ सकती हैं।

पकड़ कमजोर होना

जो लोग उंगुलियां चटकाते हैं उनकी पकड़ कमजोर हो जाती है। साथ ही हाथ भी कमजोर होते हैं।

उंगुलियों में सूजन आना

एक शोध की मानें तो जिन लोगों को बार-बार उंगुलियों को चटकाने की आदत होती हैं उनकी उंगुलियों में सूजन आ जाती है। इसलिए अगर आप को यह आदत है तो आप आज से ही इससे दूरी बना लें।

इसे भी पढ़ें-

ये रहे अल्जाइमर बीमारी के शुरूआती संकेत, अध्ययन में बताई गईं कई नई बातें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।